आधारapk

एसएलए ब्लॉग

सौ अरब डॉलर का प्रश्न

एसएलए सदस्य

अब जबकि एनएफएल के सभी प्रसारण सौदों को अंतिम रूप दे दिया गया है, एनएफएल के खजाने को और अधिक भरने के अलावा, टेकअवे क्या हैं?

ईएसपीएन के अलावा, जिन्होंने पिछले सौदों के अधिकार शुल्क का दोगुना भुगतान किया था, यह उन तर्कों का समर्थन करता है जो मैं कुछ समय से कर रहा हूं कि एनएफएल के बिना वे रैखिक नेटवर्क जीवित नहीं रहेंगे। क्या यह एक और चिकन लिटिल क्राई है? बिलकुल नहीं! क्योंकि एनएफएल को बड़े पैमाने पर लाइव, रीयल-टाइम आधार पर देखा जाता है, यह अधिकांश खेलों की तरह, अपॉइंटमेंट देखने के लिए बना रहता है। उस अपॉइंटमेंट के बिना लीनियर नेटवर्क देखने से संभावित दर्शकों तक अपने पूरे दिन और समय की प्रोग्रामिंग को बढ़ावा देने में सक्षम नहीं होगा। सभी डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डीटीसी) स्ट्रीमिंग सेवाओं द्वारा हमारे लिए लाई गई ऑन-डिमांड दुनिया में, प्रोग्रामिंग के लिए अपॉइंटमेंट देखने में नाटकीय रूप से गिरावट आई है। दर्शकों को बनाए रखने के लिए, प्रारंभिक प्रसारण के बाद नेटवर्क वेबसाइटों की प्रोग्रामिंग देखने की उपलब्धता के बावजूद, नेटवर्क को प्रासंगिकता बनाए रखने की आवश्यकता है, जो कि खेल के लिए उचित ठहराना मुश्किल होगा।

गुरुवार की रात के पैकेज को हासिल करने के लिए अमेज़ॅन ने जो विशेष अधिकार प्राप्त किए हैं, वे बड़े प्रश्न हैं। सबसे पहले, यदि केवल घरेलू टीम के बाजारों में स्थानीय टेलीविजन आउटलेट के माध्यम से खेल उपलब्ध होंगे, और एक स्थिर वातावरण में वितरित की जा सकने वाली समवर्ती धाराओं की संख्या पर सीमाएं दी गई हैं, और रिपोर्ट के साथ कि एनएफएल नेटवर्क प्रसारित नहीं होगा गुरुवार के सभी खेलों में, इस बात की क्या गारंटी है कि अगर दर्शक मौजूदा 5 मिलियन स्ट्रीम थ्रेशोल्ड से ऊपर हैं तो अमेज़न एक स्थिर स्ट्रीम देने में सक्षम होगा? दूसरे, अमेज़ॅन के अधिकार व्युत्पन्न हुए हैं, अर्थात, उन्होंने ब्रॉडकास्टर्स (हाल ही में फॉक्स) से फीड लिया है, जिसमें ऑन-एयर प्ले-बाय-प्ले से लेकर सुविधाओं से लेकर ग्राफिक्स तक की पूरी प्रोडक्शन प्रतिभा शामिल है, जो बदले में, सवाल उठता है कि अब क्या होता है? क्या Amazon को लाइव स्पोर्ट्स प्रोडक्शन व्यवसाय में उतरने की ज़रूरत है? क्या वे एक फॉक्स या सीबीएस किराए पर लेंगे, उदाहरण के लिए, उत्पादन सेवा विक्रेता के रूप में? क्या अमेज़ॅन अपनी ऑन-एयर प्रतिभा और उत्पादन सुविधाएं बनाएगा या यह मौजूदा प्रसारण टीमों से "उधार" लेगा?

जब मैंने पहली बार 1990 के दशक के अंत में उद्योग में शुरुआत की, तो मेरे पहले एनएफएल उत्पादन संगोष्ठी के दौरान, डेविड हिल ने कमरे में हममें से कहा कि 10 वर्षों में सभी लीगों के अपने चैनल होंगे और हम उत्पादन सेवा व्यवसाय में होंगे . खैर, वह चैनल की भविष्यवाणी पर सही थे, लेकिन हो सकता है कि प्रोडक्शन सेवाओं पर उनके विचारों में थोड़ा अधिक समय लगे। अमेज़ॅन की यह डील उस भविष्य की शुरुआत हो सकती है जिसे उसने देखा था। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं तर्क दूंगा कि अमेज़ॅन के लोगों ने श्री मर्डोक को एक उदाहरण के लिए देखा है कि किसी के नेटवर्क का विस्तार कैसे किया जाए। ठीक उसी तरह जिस तरह से फॉक्स ने 1994 में उन एनएफएल अधिकारों को प्राप्त करके दुनिया को चौंका दिया था, इसने एक मिनी-नेटवर्क को एक प्रमुख नेटवर्क में बदलने में मदद की, सहयोगी कंपनियों को आकर्षित किया जिन्होंने उच्चतम रेटेड प्रोग्रामिंग वाले नेटवर्क का हिस्सा होने में मूल्य देखा। नेटवर्क और स्थानीय चैनलों दोनों को बढ़ावा देने के लिए किसी भी दिन। अमेज़ॅन के पास अब न केवल अपने प्राइम प्रसाद को बढ़ावा देने के लिए एक वाहन है, बल्कि खेल के दौरान उस जर्सी को देखने के लिए उपभोक्ता एक गेम के दौरान एक-क्लिक कर सकता है।

भविष्यवाणियां? मैं डेविड हिल नहीं हूं, लेकिन जैसे ही ब्रॉडबैंड पाइपलाइन एक स्थिर स्ट्रीमिंग सुपर बाउल वितरित कर सकती है, अक्षरों, सीबीएस, एनबीसी, एबीसी और फॉक्स को डीटीसी द्वारा बदल दिया जाएगा।

 

टिप्पणियाँ

अपनी टिप्पणी पोस्ट करने के लिए आपको लॉग इन करना होगा।

लॉग इन करने के लिए यहां क्लिक करें